Disclaimer: The Information on this website has not been evaluated by the Food and Drug Administration. Authors of this website are neither licensed physicians nor scientists. Information provided on this site are not intended to diagnose, treat, cure or prevent any disease. If you have a medical condition, consult your physician. All information is provided for educational purposes only. Although information presented by the website is based on Ayurvedic principles practiced for thousands of years, it should not be taken or construed as standard Type your question here and then click Search medical diagnosis or treatment. For any medical condition, always consult with a qualified physician. This website neither claim cure from any disease by any means NOR it sell any product directly. All products and Advertising Links are External

Nov 1, 2023

यूरिक एसिड (Uric Acid), लक्षण, कारण, सावधानियाँ और इलाज



यूरिक एसिड (Uric Acid), लक्षण, कारण, सावधानियाँ और इलाज (Uric Acid, symptoms, causes, precautions and treatment)


यूरिक एसिड (Uric Acid) एक प्रकार का रसायनिक पदार्थ है जो मुख्य रूप से प्रोटीनों के अवशिष्टों होता है, जो पुरीन नाम के प्रोटीन में पाया जाता है. जब शरीर आन्तरिक क्रियाओ के दौरान प्रोटीनों को तोड़ता है, तो यह यूरिक एसिड उत्पन्न होता है. यूरिक एसिड एक कार्बनिक यौगिक है जो हाईड्रोजन, ऑक्सीजन और नाईट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बनता है. यह शरीर में बनने के साथ-साथ भोजन के जरिए भी शरीर में प्रवेश करता है. यह यूरिक एसिड आमतौर पर किडनी के माध्यम से मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकलता है.

यूरिक एसिड एक पूरी तरह से नुकसानदायक नहीं होता, लेकिन जब इसका स्तर अत्यधिक हो जाता है, तो यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खतरनाक हो सकता है। जोड़ों में दर्द, उठने-बैठने में परेशानी, गठिया, या यूरीक एसिड की राशि की गठन (गूट), यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स के कारण किडनी में स्टोन्स (पथरियाँ) जैसी कई स्वास्थ्य समस्‍याएं होती हैं,

आजकल यूरिक एसिड बढ़ने की समस्‍या काफी तेजी से बढ़ रही है. 30 की उम्र के बाद यूरिक एसिड का टेस्‍ट को समय-समय पर करवाते रहना चाहिए, ताकि यूरिक एसिड बढ़ने के कारण आपके शरीर में कोई अन्‍य बड़ी परेशानी न हो सके.

आइए आपको बताते हैं कि क्‍या होता है यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत या लक्षण, यूरिक एसिड किन कारणो से बढ़ता है और इससे बचाव के क्‍या सावधानी हैं और इसका क्या इलाज है।

यूरिक एसिड के अत्यधिक स्तर को हाइपरयूरिकेमिया कहा जाता है. यूरिक एसिड के अत्यधिक स्तर होने की स्थित होने पर

यूरिक एसिड के बढ़ने के संकेत या लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

1. सूजन: यूरिक एसिड के बढ़ने से गठिया (Gout) की समस्या हो सकती है, जिससे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है।

2. यूरिक एसिड के बढ़ने पर शरीर के विभिन्न हिस्सों में विशेषकर जोड़ों में दर्द हो सकता है,

3. अधिक यूरिक एसिड के कारण पैरों और हाथों में जलन और प्रदाह की समस्या हो सकती है.

4. यूरिक एसिड के बढ़ने से का मुख्य प्रभाव गठिया होता है, जिसमें यूरिक एसिड के अधिशेष यदि शरीर के जोड़ों में जम जाता है, जिसके कारण जोड़ों में लालिमा, तेज दर्द, सूजन, जोड़ के पास गर्मी, जलन की अनुभूति हो सकती है।

5. यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर, कभी-कभी सिर में दर्द, माइग्रेन और सिर के पीछे की ओर दर्द हो सकता है.

6. यूरिक एसिड के बढ़ने से पेशाब का रंग डार्क, पेशाब का सूजन, पेशाब की अधिक बनाना या पेशाब की गंदगी के साथ जलन या मूत्रमार्ग में दर्द हो सकता है और मूत्र मार्ग की पथरी, भी हो सकता हैं.

7. यूरिक एसिड के कारण त्वचा संबंधित समस्याएँ जैसे यूरेया त्वचा पर जम कर गांठों के रूप में जिसे थेलसिमा कहा जाता है, हो सकता है. इसके अलावा यूरिक एसिड के बढ़ने से त्वचा पर छोटे तिल या गांठे उत्थान हो सकती हैं, जिन्हें घुघनी कहा जाता है.

7. ययूरिक एसिड बढ़ने से, शरीर में यूरीकमिया (यूरिया की मात्रा की बढ़ जाने वाली स्थिति) विकसित हो सकती है, जिसके लक्षण में मनसिक तंत्रिका, जोड़ों का दर्द, और उल्टी भी आ सकती है.

8. यूरिक एसिड बढ़ने से यूरीन में शर्करा के कण का निर्माण हो सकता है, जो पेशाब करते समय तकलीफ़ और पेशाब के साथ शर्करा निकाल सकता हैं.

9. यूरिक एसिड के अधिशेष के कारण, किड़नी में पथरी (stones) बनने का खतरा बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप पेशाब करते समय दर्द और पथरी के लक्षण हो सकते हैं.

यूरिक एसिड के बढ़ने से निम्नलिखित कारण हो सकती है:


1. किडनी की समस्या से यूरिक एसिड बढ़ सकता है, क्योंकि किडनी ही यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालती है. लिवर की बीमारियों के कारण भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है.

2. अगर शरीर के अंदर प्रोटीनों को अधिक मात्रा में तोड़ रहा है, तो यूरिक एसिड की अधिक बन सकता है.

3. अत्यधिक पुरीन प्रोटीन युक्त आहार जैसे कि मांस, मुर्गा, मछली, अंडे, शराब, दालें, बैगन, और बेकरी के उत्पाद आदि का सेवन करना यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है.

4. अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से बढ़ता है, क्योंकि अल्कोहल यूरिक एसिड बढ़ाता है और उसके निष्कासन को कम करता है।

5. कुछ दवाएं, विशेषकर दायरेटिक्स (मूत्र के प्रचुर मात्रा मेँ बाहरी करने वाली दवाएं) और नायट्रेट्स (दिल की समस्याओं के उपचार में काम आने वाली दवाएं), थियोआल्कोहल आदि यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं.

6. कुछ जीवाणु संक्रमण और रोग भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकता हैं।


निम्नलिखित सावधानियाँ यूरिक एसिड के संबंध में मददगार हो सकती हैं:


1. अपने शरीर के यूरिक एसिड को निकालने में पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है।

2. नियमित व्यायाम करना शरीर के अधिशेष यूरिक एसिड को निकालने में मदद कर सकता है।

3. अत्यधिक वजन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है इसलिए वजन नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है।

4. कुछ दवा यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है इसलिए दवाओं का सेवन डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करें।

5. यूरिक एसिड के स्तर की निगरानी रखने के लिए खून के नियमित चेकअप करवाना महत्वपूर्ण है।


यूरिक एसिड का स्तर कम करने के घरेलू उपाय



1. यूरिक एसिड ज्यादा प्रोटीन के अधिक सेवन से बढ़ सकता है, इसलिए कम प्रोटीन का सेवन करे और तेल, मिठाई, और तला हुआ खाना, तेलीय खाद्य पदार्थ के परहेज करे या कम खाएं।

2. संतुलित आहार का सेवन करें, जैसे कि उच्च फाइबर और शरबती अनाज, फल, सब्जियां, मसूर की दाल, सबुदाना आदि. इसके अलावा खीरा, चेरी, जैसे फल, जैतून का तेल, सब्जियां खाएं. इनमें पाए जाने वाले फाइबर यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर बार-बार पी सकते हैं। नींबू, यूरिक एसिड के स्तर को संतुलित करने में अत्यधिक सहायक है क्योंकि यह शरीर को क्षारीय (alkaline) बनाता है। यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने के लिए पानी का भी सेवन करें, दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीना अधिक से अधिक मूत्र त्यागने में मदद करता है जिससे यूरिक एसिड को मूत्र त्यागने के माध्यम से निकालने में मदद करता है।

4. नियमित व्यायाम करना यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है. साथ ही, यह आपके सामान्य स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.

5. अल्कोहल और शराब का अधिक सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है, इसलिए इसका सेवन बिल्कुल न करें या कम करें. तम्बाकू या तम्बाकू के उत्पादों का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

6. यदि आपका यूरिक एसिड स्तर बहुत अधिक है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। डॉक्टर आपको उपयुक्त दवाइयों और उपायों की सलाह देंगे.

7. विटामिन सी एवं विटामिन सी युक्त फल खाने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलता है।

8. त्रिफला एक आयुर्वेदिक औषधि है जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है। इसका सेवन आयुर्वेदिक विधि के अनुसार करें।

9. यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए सही वजन की देखभाल करें। अधिक वजन से यूरिक एसिड की स्तर में वृद्धि होती है।

10. यूरिक एसिड को कम करने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए नियमित रूप से निम्बू पानी, अदरक वाली चाय, और आवला का सेवन करें।

11. अधिक नमक का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है, इसलिए नमक की मात्रा को कम करने का प्रयास करें।

12. खून में यूरिक एसिड के बढ़े स्तर को कम करने के लिए सेब का सिरका काफी फायदेमंद है। यह एक डिटॉक्स (Detox) मेडिसिन की तरह कार्य करता है जो यूरिक एसिड के तत्वों को तोड़कर उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर सेवन करें।

No comments:

Post a Comment