Disclaimer: The Information on this website has not been evaluated by the Food and Drug Administration. Authors of this website are neither licensed physicians nor scientists. Information provided on this site are not intended to diagnose, treat, cure or prevent any disease. If you have a medical condition, consult your physician. All information is provided for educational purposes only. Although information presented by the website is based on Ayurvedic principles practiced for thousands of years, it should not be taken or construed as standard Type your question here and then click Search medical diagnosis or treatment. For any medical condition, always consult with a qualified physician. This website neither claim cure from any disease by any means NOR it sell any product directly. All products and Advertising Links are External





Health Benefit - नीबू (Lemon)

Health Benefit - नीबू (Lemon)

नीबू (Citrus lemon) छोटा पेड़ अथवा सघन झाड़ीदार पौधा है। इसकी शाखाएँ काँटेदार, पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। फूल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। प्रारूपिक (टिपिकल) नीबू गोल या अंडाकार होता है। छिलका पतला होता है, जो गूदे से भली भाँति चिपका रहता है। पकने पर यह पीले रंग का या हरापन लिए हुए होता है। गूदा पांडुर हरा, अम्लीय तथा सुगंधित होता है। कोष रसयुक्त, सुंदर एवं चमकदार होते हैं।
यह विटामिन सी से भरपूर नीबू स्फूर्तिदायक और रोग निवारक फल है। इसका रस्वाद खट्टा होता है। इसके रस में ५% साइट्रिक अम्ल होता है तथा जिसका pH २ से ३ तक होता है।

नीबू में ए, बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है- विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग। इसमें -पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम, तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व तो हैं ही, प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं। विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके कारण ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। रक्ताल्पता से पीडि़त मरीजों को भी नीबू के रस के सेवन से फायदा होता है। यही नहीं, नीबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से भी दूर रहते हैं। एक नीबू दिन भर की विटामिन सी की जरूरत पूरी कर देता है। नीबू के कुछ घरेलू प्रयोगों पर लगभग हर भारतीय का विश्वास हैं। ऐसा माना जाता है कि दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए। एक बाल्टी पानी में एक नीबू के रस को मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर ताजगी बनी रहती है। गर्मी के मौसम में हैजे से बचने के लिए नीबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। लू से बचाव के लिए नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर पीने से दोपहर में बाहर रहने पर भी लू नहीं लगती। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, सेलेनियम और जिंक भी होता है। गले में मछलीका कांटा फंस जाए तो नीबू के रस को पीने से निकल जाता है।




  1. नींबू का सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है ।
  2. नींबू में हींग को  मिलाकर चूसने से मिर्गी में लाभ होता है।
  3. नींबू में काला नमक लगाकर चूसने से बदहज़मी ठीक होती है।
  4. नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है। 
  5.  नींबू एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कि कई खतरनाक बीमारियों जैसे कि स्ट्रोक, हृदय रोग और कैंसर को रोकने में मदद करता है।  
  6.  नींबू का सेवन रक्तचाप को कम करता है और एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाता है। 
  7.  नींबू में  कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं जो  प्रोस्टेट और स्तन कैंसर की दर को कम करते हैं। 
  8. नीबू के रस और जैतून के तेल का मिश्रण  पित्ताशय की पथरी निकालने के लिए घरेलू उपचार की तरह प्रयोग किया जाता रहा है, लेकिन इसे गुर्दे की पथरी निकालने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। नीबू में उपस्थित सिट्रिक एसिड कैल्शियम निर्मित गुर्दे की पथरी को विखंडित करने में मदद करता है और इनका आगे बनना भी रोकता है।
  9.  नींबू का रस त्वचा को चमक देने में सहायक होता है। 
  10. गर्म पानी में नींबू का रस के कुछ बूंदों को पाचन तंत्र को साफ करने और यकृत को शुद्ध करने के लिए भी अच्छा माना जाता है। 
  11.  आम सर्दी को रोकने के लिए नींबू का रस दिया जाता है। 
  12.  मूत्र पथ के संक्रमण और गोनोरिया को रोकने या इलाज करने के लिए नींबू का रस दिया जाता है। 
  13.   कुछ कीड़ों के काटने और डंक की जगहों पर नींबू का रस लगाने से  जहर और दर्द को दूर  होता है। 
  14.  नींबू का रस पेट में दर्द और गैस्ट्रिक समस्याओं से मुक्ति देता है। 
  15.  नींबू का रस  ग्लिसरीन के साथ लगाने से सूखी त्वचा में लाभ करता है। 
  16.  गर्म पानी में  नींबू का रस हर सुबह लेने से  कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम होता है और वजन कम होता है। 
  17.  दस्त और निर्जलीकरण (Dehydration)  के मामले में  नींबू का रस सबसे अच्छा पेय है। 
  18. नींबू का रस भी एक माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह  दांतों को सफेद करता है और मसुडो  को मजबूत करता है। 
  19.  नींबू का रस खुजली वाली त्वचा से मुक्ति दिलाता है।  
  20. नींबू का रस पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को रोकने में मदद करता है।
  21. जिन  को भूख कम लगती है व पेट दर्द की शिकायत रहती है उन्हें नींबू की फांक में काला या सेंधा नमक लगाकर उसको तवे पर गर्म करके चूसने से न दर्द में आराम होता है और भूख भी खुलकर लगती है।
  22. चक्कर या उल्टी आने पर नींबू के टुकडे पर काला नमक, काली मिर्च लगाकर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टी भी बंद हो जाती है।
  23. एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोडकर उसमें एक चम्मच चीनी मिलाकर पीने से हैज़ा रोग भी ठीक हो जाता है।
  24. नींबू के पत्तों के रस और शहद की बरीबर मात्रा मिलाकर पीने से 10-15 दिनों में पेट के कीड़े मर जाते हैं। नींबू के बीजों के चूर्ण की फंकी लेने से पेट के कीड़े नहीं रहते।
  25. नींबू के पत्तों के रस को नाक से सूंघने से हमेशा सिरदर्द रहने की शिकायद से आराम मिलता है।
  26. नींबू का रस निकालकर नाक में पिचकारी देने से नाक से खून गिरने (नकसीर) की समस्या बंद हो जाती है।
  27. नींबू का रस व शहद मिलाकर मसूड़ों पर मलते रहने से उनसे रक्त आना बंद हो जाता है और पीपपन भी दूर होता है।
  28. नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाली जहग पर धीरे से रगड़ने पर खुजली बंद हो जाती है।
  29. यदि गर्भधारण के चौथे महिने से प्रसवकाल तक महिला रोज़ एक नींबू की शिकंजी पीए तो प्रसव में कष्ट कम होता है।

सौंदर्य में नीबू का उपयोग 

  1. नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात में सिर में हल्के हाथ से रोजाना मालिश करने और सुबह सिर धोने से बालों की रुसी ( खुश्की )की समस्या दूर होती है।
  2. सिर धोने के पानी में दो नींबू निचोडकर एक सप्ताह तक लगातार प्रयोग करने से बाल मुलायम बनते हैं और उनका झडना कम होता है। साथ ही बालों की खुश्की या रूसी भी कम होती है।
  3. नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर लगाकर सिर की मालिश करने से बालों के समस्याएं कम होती हैं।
  4. सुबह नहाने से पहले नींबू के छिलकों को चेहरे पर धीरे-धीरे मलकर चेहरा पानी से धोने से चेहरे का रंग साफ होता है। यह बाजार में मिलने वाले किसी भी ब्लीचिंग क्रीम या ब्यूटी ब्लीच से बेहतर काम करता है। 
  5. नींबू का रस और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा बेदाग और इसकी त्वचा कोमल व स्वच्छ होती है।
  6. नीबू के रस में  विटामिन सी आँखों के नीचे के काले घेरे हटाने में भी सहायक होता है। रुई की सहायता से अपनी आँखों के चारों तरफ नीबू का ताजा रस लगाएँ। 10 मिनट लगा रहने दें और फिर धो डालें। कुछ सप्ताहों तक दिन में एक बार लगाएँ।
  7. नींबू का रस के उपयोग से रूसी और चिकने  बालो  के लिए फायदामंद  है। 
  8.  नींबू का रस चेहरे पर लगाने से  चेहरे के झुर्रियों को दूर करता है .
  9.  नींबू का रस लगाने से मुँहासे  सूख जाते  है । 

नीबू के सेवन से नुकसान 

  1. पेट की ख़राबी -  यदि आप एक दिन में ज्यादा मात्रा में  नींबू का रस लेते हैं, तो पेट खराब होंने  की  संभावना होती  है   क्योकि नीबू की वजह  पेट अम्लीय हो जाता है  |
  2. पेप्टिक अल्सर - नीबू के ज्यादा सेवन से पेट में एसिड का उत्पादन ज्यादा होने  से  पेप्टिक अलसर होने के सम्भावना होती है .
  3. पत्थरी का बनाना - नींबू के रस के साथ,  नींबू के पेल्स का भी उपयोग किया जाता है।  इन पेल्स में भारी मात्रा में ऑक्सलेट्स होते हैं ऑक्सीलेट शरीर के भीतर क्रिस्टल बनाते हैं और कैल्शियम अवशोषण को बड़ी मात्रा में रोक देते हैं | जिसके कारण पत्थरों के रूप में कैल्शियम हमारे गुर्दे और पित्ताशय को ठोस बना देता है |
  4. बार-बार पेशाब आना -  नींबू की अम्लीय प्रकृति विटामिन सी को काफी मात्रा में रखता है | हालांकि यह विटामिन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है, यह मूत्र को बढाता है और आपको बार-बार पेशाब करने जाना पड़ सकता है |
  5. सर दर्द और माइग्रेन - | इसमें काफी मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है जिसे टाइरामाइन कहा जाता है, जिससे हमारे मस्तिष्क में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, अचानक यह तीव्र माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या को बढ़ा देता है |
  6. सनबर्न - सौदर्य के लिए हम नीबू का कई तरीको से इस्तेमाल करते हैं | लेकिन अगर इसका उपयोग अधिक किया जाए तो आपकी स्किन जल सकती है जिसे सनबर्न कहा जाता है | 
  7. दांतों के लिए हानिकारक – नीबू का रस ज्यादा पीते हैं तो ये आपके दांत के लिए हानिकारण साबित हो सकता है | यह  दांतों को पीला बना देता है और आपका दांत बहुत अधिक अम्लीय हो जाता है, साथ ही आपके दांत में दर्द होने लगता है |
Lemon is one of those super foods with a myriad health and cosmetic benefits. There are a few persons for whom it is an allergen, so make sure you are not allergic to this natural product, before you start enjoying the many benefits.


1. Lemon being a citrus fruit, fights against infection.

It helps in production of WBC's and antibodies in blood which attacks the invading microorganism and prevents infection.

2. Lemon is an antioxidant which deactivates the free radicals preventing many dangerous diseases like stroke, cardiovascular diseases and cancers.

3. Lemon lowers blood pressure and increases the levels of HDL (good cholesterol) .

4. Lemon is found to be anti-carcinogenic which lower the rates of colon, prostate, and breast cancer.

They prevent faulty metabolism in the cell, which can predispose a cell to becoming carcinogenic. Also blocks the formation of nitrosamines in the gut.

5. Lemon juice is said to give a glow to the skin.

6. A few drops of lemon juice in hot water are believed to clear the digestive system and purify liver as well.

7. The skin of lemon dried under the sun and then ground to make powder can be applied to the hair for a

few minutes before bath which relieves head ache and cools the body.

8. Applying lemon juice to acne dries the existing ones and prevents from getting more.

9. Lemon juice acts as a natural hair lightner and skin bleach which reduces the pigment melanin and prevents

the risk of chemical allergic reactions which is common with hair dyes and bleaches.

10. Lemon juice is given to relieve gingivitis, stomatitis, and inflammation of the tongue.

11. Lemon juice is given to prevent common cold.

12. Lemon juice is given to prevent or treat urinary tract infection and gonorrhea.

13. Lemon juice is applied to the sites of bites and stings of certain insects to relieve its poison and pain.

14. Lemon juice relieves colic pain and gastric problems.

15. Lemon juice soothes the dry skin when applied with little glycerin.

16. Lemon juice used for marinating seafood or meat kills bacteria and other organisms present in them,

thereby prevents many gastro-intestinal tract infections.

17. Lemon juice with a pinch of salt (warm) every morning lowers cholesterol levels and brings down your weight.

18. Lemon juice is the best drink to prevent dehydration and shock in case of diarrhea.

19. Lemon juice can also be used as a mouthwash. It removes plaque, whitens the teeth and strengthens the enamel.

20. A table spoon on thick lemon syrup everyday relieves asthma.

21. Lemon juice relieves chilblains and itchy skin.

22. Gargling lemon juice relieves throat infection and also used as a treatment for diphtheria.

23. Lemon juice is an excellent treatment for dandruff and greasy hair.

24. Lemon applied over the face removes wrinkles and keeps you young.

25. Lemon juice helps to prevent and cure osteoarthritis.
Source - Health Tips

Nutritional value per 100 g (3.5 oz)
Energy121 kJ (29 kcal)
9.32 g
Sugars2.5 g
Dietary fiber2.8 g
0.3 g
1.1 g
Vitamins
Thiamine (B1)
(3%)
0.04 mg
Riboflavin (B2)
(2%)
0.02 mg
Niacin (B3)
(1%)
0.1 mg
Pantothenic acid (B5)
(4%)
0.19 mg
Vitamin B6
(6%)
0.08 mg
Folate (B9)
(3%)
11 μg
Choline
(1%)
5.1 mg
Vitamin C
(64%)
53 mg
Minerals
Calcium
(3%)
26 mg
Iron
(5%)
0.6 mg
Magnesium
(2%)
8 mg
Manganese
(1%)
0.03 mg
Phosphorus
(2%)
16 mg
Potassium
(3%)
138 mg
Zinc
(1%)

M1