Disclaimer: The Information on this website has not been evaluated by the Food and Drug Administration. Authors of this website are neither licensed physicians nor scientists. Information provided on this site are not intended to diagnose, treat, cure or prevent any disease. If you have a medical condition, consult your physician. All information is provided for educational purposes only. Although information presented by the website is based on Ayurvedic principles practiced for thousands of years, it should not be taken or construed as standard Type your question here and then click Search medical diagnosis or treatment. For any medical condition, always consult with a qualified physician. This website neither claim cure from any disease by any means NOR it sell any product directly. All products and Advertising Links are External

Jan 10, 2020

तेज पत्ता के फायदे, उपयोग और नुकसान



तेज पत्ता क्या है 

यह एक सुगंधित पत्ता है, जो कई पौधों से आता है, जिसमें बे लॉरेल, इंडियन बे लीफ प्लांट, इंडोनेशियन लॉरेल या वेस्ट इंडियन बे ट्री शामिल हैं। इसमें में एक तेज स्वाद होता है, जो पकवानों का जायका बढ़ाने का काम करता है। साथ ही इसकी तेज सुगंध भूख को बढ़ाने के लिए काफी होती है। तेज पत्ता का उपयोग इसके सूखने के बाद ही होता है। इसके कई औषधीय गुण भी हैं, जिनकी चर्चा हम आगे करेंगे।

तेज पत्ता के फायदे 

1. मधुमेह के लिए फायदेमंद 

तेज पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि तेज पत्ता टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों की मदद कर सकता है। खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के अलावा ये पत्तियां ग्लूकोज मेटाबॉलिजम में अहम भूमिका निभा सकती हैं । शोध में पाया गया है कि तेज पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं और टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती हैं । 

2. पाचन स्वास्थ्य 

पाचन स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए भी तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। गर्म पानी में तेज पत्ता डालकर पीने से कब्ज व डायरिया जैसी पाचन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। 

तेज पत्तियों में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट की खराबी, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) और प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होने वाले सीलिएक रोग के लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, तेज पत्तियों में पाए जाने वाले एंजाइम्स पाचन को बढ़ावा देने का काम करते हैं। 

साथ ही तेज पत्तियों में पाया जाने वाला विटामिन-सी फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है । 

3. ओरल हेल्थ के लिए 

दांतों की सेहत के लिए भी तेज पत्ते के फायदे देखे जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार तेज पत्ता मसूड़ों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, तेज पत्ता एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से समृद्ध होता है, जो मसूड़ों और दांत दर्द जैसी स्थिति में लाभकारी हो सकता है । 

4. कैंसर 

तेज पत्तियां कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव का काम भी कर सकती हैं। मानव कैंसर सेल लाइनों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, तेज पत्ते में मौजूद एंटीकैंसर गुण प्रभावी रूप से काम कर सकते हैं । तेज पत्ते में मौजूद सिनोल व ल्यूकेमिया कैंसर सेल लाइनों के विकास को कम कर सकते हैं। इसके अलावा, ये पत्तियां स्तन कैंसर चिकित्सा में भी कारगर पाई गई हैं । एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के अनुसार तेज पत्ता कोलन कैंसर की रोकथाम कर सकता है । 

5. दर्द-सूजन 

दर्द व सूजन के लिए भी तेज पत्ते के फायदे बहुत हैं। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि ये पत्तियां COX-2 नामक एंजाइम की गतिविधि को रोकने का काम करती हैं। इस एंजाइम के कारण सूजन बढ़ सकती है।
तेज पत्ते में सेसक्विटरपाइन लैक्टोन (Sesquiterpene Lactones) नामक तत्व होता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को रोककर सूजन से लड़ने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि नाइट्रिक ऑक्साइड कारगर एंटीइंफ्लेमेटरी के रूप में काम कर सकता है, लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ने पर सूजन का सामना करना पड़ सकता है । ऐसे में तेज पत्ता अपना असर दिखाता है। इसके अलावा, इस पत्ते में मौजूद सिनेओल भी सूजन से लड़ने का काम कर सकता है । 

6. फंगल संक्रमण 

तेज पत्ता एंटीफंगल गुणों से भी समृद्ध होता है, जो विशेष रूप से कैंडिडा संक्रमण के खिलाफ प्रभावी रूप से काम कर सकता है। त्वचा संबंधी फंगल संक्रमण के लिए तेज पत्ते का तेल इस्तेमाल में लाया जा सकता है । 

7. घाव को भरने का काम 

तेज पत्ता घाव को बेहतर रूप से भरने में मदद कर सकता है। ये विटामिन-सी और ए का एक अच्छा स्रोत है, जो घाव को भरने का काम कर सकता है। देखा गया है कि विटामिन-सी और ए की कमी के कारण घाव संवेदनशील हो सकते हैं । 

8. वजन घटाने में कारगर 

शरीर से अत्यधिक चर्बी हटाने कि लिए तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि तेज पत्ता विटामिन-सी से समृद्ध होता है, इसलिए यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर भी वजन नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है । 

9. किडनी स्वास्थ्य के लिए 

तेज पत्ता किडनी स्टोन को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि पारंपरिक औषधीय जड़ी-बूटियों के साथ तेज पत्ता शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम कर सकता है, जो पथरी के विकास को बढ़ावा देता है । एक रिपोर्ट के अनुसार कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ पथरी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। वहीं, तेज पत्ता कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, इसलिए यहां तेज पत्ते की अहम भूमिका देखी जा सकती है । 

10. हृदय स्वास्थ्य 

हृदय स्वास्थ्य के लिए तेज पत्ते के फायदे बहुत हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार तेज पत्ते में रूटीन और कैफिक एसिड नामक तत्व पाए जाते हैं। रूटीन हृदय की दीवारों को मजबूत और कैफिक एसिड खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बन सकता है । 

11. त्वचा के लिए लाभदायक 

त्वचा के लिए भी तेज पत्ता के फायदे बहुत हैं। ये पत्तियां विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत हैं, जो प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करती हैं। त्वचा के स्वास्थ्य के रखरखाव के लिए विटामिन-ए जरूरी है। इसके अलावा, तेज पत्ता विटामिन-सी से भी समृद्ध होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने के साथ-साथ सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है । 

12. बालों के लिए 

तेज पत्तियों का उपयोग बालों की प्राकृतिक रूप से कंडीशनिंग करने के लिए भी किया जा सकता है। ये पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होती हैं , जो बालों को चिकना करने और चमकदार बनाने में मदद करती हैं। इसके अलावा, तेज पत्ता स्कैल्प को फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण से दूर रख सकता हैं, क्योंकि ये एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से समृद्ध होता है । 

तेज पत्ता का उपयोग – 
  • जैसा कि हमने पहले भी बताया कि तेज पत्ता एक मसाला है, इसलिए इसका इस्तेमाल व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। खासकर, बिरयानी, चिकन या मटन करी व पुलाव जैसे मसालेदार व्यंजनों में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसके अलावा, तेज पत्ते को खीर जैसे मीठे पकवानों में भी डाला जा सकता है। 
  • कई लोग ब्लैक टी में भी तेज पत्ते का इस्तेमाल करते हैं। 
  • बालों के लिए आप एक कप पानी में कुछ तेज पत्ते उबालें और 15 मिनट के बाद पानी से पत्तों को निकाल लें। ठंडा होने पर पानी को शैंपू के बाद बालों और स्कैल्प पर लगाएं। बेहतर परिणाम के लिए एक दिन छोड़कर आप यह उपाय कर सकते हैं। 
  • दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप तेल की कुछ बूंदें प्रभावित जगह पर लगाएं और हल्की मालिश कर दें। 
  • सर्दी-जुकाम और पाचन जैसी समस्या के लिए तेज पत्ते का गर्म पानी पिया जा सकता है। इसे पीने से शरीर में गर्माहट आती है और संक्रमण दूर होता है। 
तेज पत्ता के नुकसान – 

इससे कोई दो राय नहीं कि तेज पत्ता एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है, जो कई तरह से स्वास्थ्य लाभ देता है, लेकिन यह कई अवस्थाओं में शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तेज पत्ते के नुकसान पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है, फिर भी नीचे बताए गए कुछ बिंदुओं पर विचार किया जा सकता है। 
  • तेज पत्ते का तेल संवेदनशील त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकता है। हालांकि, इस पर और अध्ययन की जरूरत है। 
  • गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर जरूर पूछ लें। 
  • इसका अधिक सेवन करने से डायरिया या उल्टी की समस्या हो सकती है।